गुरुवार, 2 अप्रैल 2020

लॉकडाउन का आठवां दिन

मैंने यूट्यूब में देखा कि लोग अपने-अपने लॉक डाउन के प्रति दिन के अनुभव साझा कर रहे हैं क्योंकि मैं यूट्यूब में अच्छा नहीं हूं और मुझे लिखना पसंद है इसलिए मैंने अपने ब्लॉग के जरिए अपने अनुभव साझा करने की कोशिश की है। 
हालांकि मैंने पहले दिन से यह नहीं किया है लेकिन एक कहावत है जब जागो तभी सवेरा और वैसे भी मेरे अनुभव कुछ खास नहीं है फिर भी जो है मेरे हैं लॉकडाउन के आठवें दिन मैं सुबह देर से उठा हालांकि मेरे कुछ लक्ष्य थे। 
प्रथम व्यायाम ध्यान जो कि स्वास्थ्य से संबंधित थे दूसरा लक्ष्य मैंने कोई नई चीज सीखने के लिए निर्धारित कर रखा था हालांकि अभी तक मैं या निर्धारित भी नहीं कर पाया था कि मेरा दूसरा लक्ष्य यानी मुझे नया क्या सीखना है इसमें मेरा मानसिक और शारीरिक आलस्य का भी बड़ा योगदान है तो मैंने दूसरा लक्ष्य निर्धारित किया है मुझे अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाना होगा। 
अब यह कैसे होगा इसके लिए मैंने कई ऑनलाइन कोर्स देखे हैं जिन्हें में चुन सकता हूं लेकिन क्योंकि मेरे अंदर धैर्य बहुत कम है तो मैं पहले अपने मुफ्त संसाधनों का प्रयोग करना चाहूंगा जिसके लिए मेरे पास 2 किताबें हैं इनका में प्रतिदिन एक या दो अध्याय पढ़ लूंगा क्योंकि पूरी किताब एक बार में पढ़ने से आप उसके सार तत्व को अच्छी तरह से नहीं समझ सकते हैं और साथ में यह काफी बोझिल भी हो जाता है इसलिए प्रतिदिन सुबह एक या दो अध्याय ही मैं पढूंगा। 
इसके साथ ही कुछ मानसिक व्यायाम भी मै ढूंढ रहा हूं जो मैं आज चुन लूंगा और यह व्यायाम भी मैं प्रतिदिन करूंगा ऐसा करने के पीछे मेरा एक कारण है और वह यह है की चीजों को कम याद रख पाता हूं और मुझे ऐसा लगता है कि मुझे अपनी विश्लेषणात्मक क्षमता में और वृद्धि करने की जरूरत है जिसके लिए मैंने यह किया। इसे मैं आपसे साझा एक वजह से और भी कर रहा हूं ताकि मुझ पर एक मानसिक दबाव भी रहेगा आपसे परिणाम साझा करने का और साथ मै चाहता हूं कि लोग मुझसे लोग प्रेरित होकर अपनी मानसिक क्षमता में वृद्धि करके वह सफलता हासिल करें जिसके वह हकदार हैं इसके अलावा और भी बहुत सी योजनाएं हैं जो मैं एक के बाद एक आगे बढ़ा लूंगा जैसे कि बागबानी, ब्लॉगिंग, ध्यान, योग, व्यक्तित्व निर्माण आदि।
इसके अतिरिक्त मैंने 2 से 3 घंटे अपने लैपटॉप में ई बुक को व्यवस्थित करने में बिताया। मेरे पास लगभग 800 ई बुक जो पीडीएफ फार्मेट में हैं उपलब्ध है। यह सब इधर-उधर बिखरी हुई थी जिनमें से कई ईबुक में सही नाम ना होने की वजह से उनमें सही नाम अकिंत करना पडा। यह सब करके फोल्डर के अनुसार व्यवस्थित किया हालांकि अभी काम पूरा नहीं हुआ है।उम्मीद है आज हो जाएगा। रात को सोने के समय थोड़ा व्यायाम भी किया जिसमें वार्मअप और पुशअप शामिल है अभी मुझे रात को सोने में देर हो जाती है जिसे मैं बदलना चाहता हूं इस एक चीज को करने से मेरी दिनचर्या काफी व्यवस्थित हो जाएगी

कोई टिप्पणी नहीं: